Bihar Board Class 10th & 12th 2024 exam pattern l बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं तथा 12वीं में कितने ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे यहां से जाने पूरी जानकारी

Bihar Board Class 10th & 12th 2024 exam pattern | बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं तथा 12वीं में कितने ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे यहां से जाने पूरी जानकारी

Bihar Board Class 10th & 12th 2024 exam pattern

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों का स्वागत है आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि जो भी छात्र एवं छात्राएं कक्षा 10वीं तथा 12वीं का बोर्ड एग्जाम 2023 में देने वाले हैं। तो उन सभी छात्र एवं छात्राओं का दिमाग में एक प्रश्न जरूर उठता होगा कि आखिर बोर्ड एग्जाम में कितने ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे तो दोस्तों हम आप लोगों को बता देना चाहते हैं कि इस सब से तमाम जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

बिहार बोर्ड के द्वारा 100% ऑब्जेक्टिव पूछा जाएगा या 60% ऑब्जेक्टिव। बिहार बोर्ड द्वारा खुल कर बताया गया।

हां तो दोस्तों आप लोगों को जानकारी के मुताबिक बता दे कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी किया गया ऑब्जेक्टिव पैटर्न में बहुत बड़ा बदलाव किया गया जैसा की संपूर्ण जानकारी बिहार विद्यालय से चल कर आ रही है इन सब चीजों से संबंधित जानकारी आप लोगों को नीचे बताई गई है इसलिए इस आर्टिकल को आप लोग शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ें।

10th & 12th Bihar Board Objective Pattern

बिहार बोर्ड के द्वारा 2022-23 में Sent-up परीक्षा लिया गया था उसमें 100% ऑब्जेक्टिव रहने के कारण सभी विद्यार्थियों को उलझन में डाला गया 60%  ऑब्जेक्टिव रहेगा या 100% ऑब्जेक्टिव रहेगा तो इस उलझन को बिहार विद्यालय समिति के द्वारा दूर करने के लिए एक फैसला लिया गया है और उसमें बताया गया है कि 2023 बोर्ड परीक्षा में चाहे कक्षा दसवीं तथा बारहवीं हो ऑब्जेक्टिव उतना ही रहेगा जितना कि बिहार बोर्ड के द्वारा 2023 का मॉडल पेपर में जितने ऑब्जेक्टिव आएंगे उतना ही बोर्ड परीक्षा में भी रहने वाला है। और प्रत्येक वर्ष मॉडल पेपर के आधार पर ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ऑब्जेक्टिव जारी करता है और उसी के अंतर्गत परीक्षा में ऑब्जेक्टिव या सब्जेक्टिव पूछे जाएंगे।

Note:- बिहार बोर्ड से रिलेटेड अपडेट जानने के लिए हमारे इस वेबसाइट को जरूर फॉलो करें और हमारे इस टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक पेज से अवश्य ज्वाइन हो जाए।

Telegram Group Click Here
Facebook Page Click Here
Home Page Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *